कॉन्वेंट स्कूल में छात्रा को बैठाया लडकों के बीच, डिप्रेशन में दे दी जान



नई देहली : शिक्षक के अत्याचार से परेशान होकर 15 साल की एक छात्रा ने स्कूल की बिल्डिंग से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना के केरल के कोल्लम जिले की है, जहां 10वीं क्लास में पढने वाली छात्रा ने स्कूल की तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी। छात्रा की मौत अस्पताल में इलाज के दौरान हो गई ।
समाचार वृत्त पत्रिका के अनुसार, गौरी नाम की ये छात्रा बीते शुक्रवार को ICSE के ट्रिनिटी लायसीयम इस कॉन्वेन्ट स्कूल की बिल्डिंग से कूद गई थी। सोमवार को गौरी ने इलाके के दौरान दम तोड दिया। बताया जा रहा है कि गौरी शिक्षक के टॉर्चर से परेशान हो गई थी और तनाव में आकर उसने आत्महत्या कर ली। गौरी का इलाज तिरुवनंतपुरम के इस प्राइवेट अस्पताल में चल रहा था, जहां वो वेंटिलेटर पर थी।
बताया जा रहा है कि गौरी की छोटी बहन भी उसी के स्कूल में पढती थी। जब गौरी ने अपनी बहन से क्लास में बात की तो, शिक्षकों ने उसे क्लास में लड़कों के साथ बैठने की सजा दे डाली। गौरी ने इस बात का विरोध किया और इसी को लेकर गौरी की शिक्षकों से बहस भी हो गई थी।
इस बात को लेकर छात्रा के परिजनों ने स्कूल प्रशासन से भी मुलाकात की थी और परिजनों ने 2 शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने की धमकी भी दी थी। हालांकि उस समय उन्हें ये आश्वासन दिया गया कि आगे से ऐसा नहीं होगा, लेकिन जब इस घटना को लेकर स्कूल में गौरी का मजाक उडाया जाने लगा तो वो डिप्रेशन में चली गई और उसने आत्महत्या कर ली।
यह वार्ता पढकर कुछ सूत्र ध्यान में आते है, जैसे कि :
१. आज तक भारत में एैसी अनगिनत घटनाएं सामने आर्इ है जिसमें कॉन्वेंट स्कूल में छात्रोंपर अत्याचार ही किये जाते है । कर्इ हिन्दू छात्रोंपर अपने धर्म का पालन के कारण कारवार्इ भी की गर्इ है । परंतु इतना होनेपर भी प्रशासन कॉन्वेंट स्कूलोंपर उचित कारवार्इ नहीं करती । क्या अल्पसंख्यंक तुष्टीकरण की नीति के कारण यह हो रहा है ?
२. सभी हिन्दू अभिभावकों ने भी कॉन्वेंट स्कूल में हिन्दू छात्रोंपर होनेवाले गलत संस्कार तथा प्रताडना को देखते हुए अपने बच्चों को नहीं भेजना चाहिए । कॉन्वेंट स्कूल का संपूर्ण बहिष्कार करना चाहिए ।
३. इस घटना में छात्रा ने कॉन्वेंट स्कूल प्रशासन की ‘टाॅर्चर’ के कारण आत्महत्या कर ली । कर्इ घटनाआें मे यह सामने आया है कि किसी भी अपयश, ब्लू वेल जैसे गेम्स या किसी प्रकार की ‘टॉर्चर’ की कारण बच्चे आत्महत्या कर लेते है । इसका मूल कारण है उनमें सुसंस्कारों का अभाव । यदि आप अपने बच्चोंपर अच्छे संस्कार करना चाहते है, तो अवश्य पढे

Comments

Popular Posts