डोकलाम की हार से गुस्साए चीन ने लिया बदला, अटक गया भारत में करोडों का प्रोजेक्‍ट !


डोकलाम की हार से गुस्साए चीन ने लिया बदला, अटक गया भारत में करोडों का प्रोजेक्‍ट !




नई देहली : डोकलाम विवाद में मिली करारी कूटनीतिक शिकस्‍त को चीन पचा नहीं पा रहा है । यही कारण है कि, चीन के कारण भारत का एक महत्वाकांक्षी हाई स्पीड ट्रेन प्रोजेक्‍ट लटक गया है । दक्षिण भारत में इस प्रोजेक्‍ट की व्यावहारिकता का आकलन करने के लिए चाइनीज रेलवे ने एक वर्ष पहले ही अभ्यास पूरा कर लिया था पर इसके बाद कोई प्रतिसाद ही नहीं दिया । रेलवे के अनुसार, डोकलाम विवाद के चलते मुमकिन है कि, चाइनीज रेलवे ने जवाब न दिया हो !
रेलवे के ९ हाई-स्पीड प्रोजेक्‍ट्स के स्टेटस को लेकर मोबिलिटी डायरेक्टरेट की ओर से दिए गए इंटरिम ब्रीफ में यह जानकारी सामने आयी है ! इसमें पता चलता है कि, ४९२ किमी लंबे चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर कॉरिडोर का काम अधर में है क्योंकि चाइनीज रेलवे ने अब तक मिनिस्‍ट्री को अपना जवाब नहीं दिया है !

यह वार्ता पढकर कुछ सूत्र ध्यान में आते, जैसे कि :
१. अब भारत को स्वयं ही किसी अन्य देशोंपर निर्भर ना रहते हुए हर क्षेत्र में स्वयंपूर्ण बनना चाहिए । हमें इजराइल जैसे देश से सिखना चाहिए की हम हर क्षेत्र में कैसे स्वयंपूर्ण बने ।
२. आज भारत में अरबो डालर की चीजे बेची जाती है, जो ‘मेड इन चाइना’ होती है । परंतु हमें यह ध्यान में रखना चाहिए की पिछले कर्इ वर्षों से चाइना के साथ भारत का सीमापर संघर्ष जारी है । भारत की हजारो वर्ग मील की जमीन आज चाइना के कब्जे में है । इतना ही नहीं, चाइना भारत में जिहादी आतंकवाद फैलानेवाले पाकिस्तान का खुलेआम समर्थन करता है तथा उसकी सहायता भी करता है । इसलिए हम सभी को अब ‘मेड इन चाइना’ उत्पादोंपर संपूर्ण बहिष्कार करना चाहिए ।

आप क्या कर सकते है ?

१. ‘मेड इन चाइना’ उत्पादों का आप स्वयं संपूर्ण बहिष्कार करे तथा अन्यों को भी इस विषय में जागृत करे ।
२. भारत सरकार से आप इमेल, सोशल मिडीया या अन्य माध्यमों से यह मांग कर सकते है की भारत को चीन के साथ व्यापार बंद करना चाहिए । यदि यह पूर्णत: संभव नहीं है, तो चाइना से आयात होनेवाले सामग्री पर ज्यादा से ज्यादा टैक्स लगाया जाना चाहिए ।

Comments

Popular Posts